हमारे पर्यावरण को बचाने के लिए वृक्षारोपण ही एकमात्र उपाय है। : ललन कुमार

0
134

लखनऊ, 05 जून 2021 उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मीडिया एवं कम्युनिकेशन विभाग के संयोजक ललन कुमार ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर पौधारोपण कर सभी को शुभकामनाएँ दीं। साथ ही, जनसंपर्क की इस वृहद शृंखला में उन्होंने लखनऊ की बक्शी का तालाब (169) विधानसभा के चंदनापुर, पुहुपपुर, महिगवाँ, राजापुर, रेवामऊ इत्यादि गाँवों का दौरा किया।

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर ललन कुमार ने ग्राम चंदनापुर स्थित बड़े हनुमान मंदिर प्रांगण में पौधारोपण कर सभी को शुभकामनाएँ दीं। इसी दौरान उन्होंने कहा कि हमारे पर्यावरण को बचाने के लिए वृक्षारोपण एकमात्र उपाय है। मैं सभी से अनुरोध करता हूँ कि प्रतिवर्ष अधिक से अधिक संख्या में पौधे लगाएँ।

ललन कुमार ने ग्राम चंदनापुर के स्थानीय लोगों के साथ क्षेत्रीय कार्यालय का शुभारम्भ किया। उन्होंने बताया कि इस कार्यालय पर चंदनापुर एवं आसपास के क्षेत्र के लोग आकर संपर्क कर सकेंगे। उद्घाटन कार्यक्रम के पश्चात वहाँ उपस्थित महिलाओं एवं पुरुषों को बारिश एवं धूप से बचने के लिए छाता भेंट किये।

कुछ माह पूर्व ग्राम महिगवाँ में दिए गए वचन के अनुसार ललन कुमार ने यज्ञशाला के सुदृढ़ीकरण के कार्य को शुरू कराया। पंचायत चुनाव के चलते निर्माण कार्य को रोक दिया गया था। कुछ ही दिन पूर्व कार्य को पुनः प्रारम्भ किया गया है। आज पहुँचकर उन्होंने निर्माण कार्य का निरिक्षण किया। वहाँ स्थित ब्रह्मस्थान चबूतरे के जीर्णोद्धार का उन्होंने संकल्प लेते हुए कहा कि यह स्थान गाँव के सांस्कृतिक विकास का केंद्र बिंदु होगा।

ग्राम पुहुपुर में पानी की समस्या के निस्तारण हेतु ललन कुमार ने पूर्व में हैण्डपम्प लगाने का वचन दिया था। वहाँ हैण्डपम्प लगकर तैयार हो चुका है। आज स्थानीय निवासियों के साथ उन्होंने हैण्डपम्प का उद्घाटन किया। इस अवसर पर वह बोले कि दर्जनों परिवारों को इस हैण्डपम्प के जरिये उपयोग हेतु शुद्ध जल का लाभ प्राप्त होगा।

ग्राम रेवामऊ के स्थानीय लोगों ने श्री हनुमान मंदिर एवं झण्डे शाह मंदिर पर प्रकाश हेतु सोलर लाइट लगवाने के लिए ललन कुमार को कहा था। आज वहाँ सोलर लाइट लगवाकर उसका उदघाटन किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here