सीरिया के राष्ट्रपति चुनाव में बशर अल-असद की ज़बरस्त जीत

0
76

 

सीरिया के राष्ट्रपति चुनाव में बशर अल-असद ने ज़बरस्त जीत हासिल कर लगातार चौथी बार सत्ता अपने हाथ में बरक़रार रखी है.
देश में बुधवार को हुए चुनावों में असद को 95.1% मत मिले.
उन्हें चुनौती देने वाले दो उम्मीदवारों में से महमूद अहमद मारी को 3.3% और अब्दुल्ला सालौम अब्दुल्ला को 1.5% मत हासिल हुए.
सीरिया के विपक्षी दलों ने इस चुनाव को पाखंड बताते है. अमेरिका और यूरोपीय देशों ने कहा है कि ये चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष नहीं था.
बशर अल-असद ने नतीजों से पहले ही, मतदान के दिन कह दिया था कि पश्चिम की प्रतिक्रिया उनके लिए “ज़ीरो” है.
दमिश्क में अपना मत डालने के बाद असद ने कहा था, “सीरिया वैसा नहीं है जैसा वो बेचने की कोशिश कर रहे हैं, जहाँ एक शहर दूसरे से लड़ रहा है, एक समुदाय दूसरे का विरोधी है, या जहाँ गृह युद्ध छिड़ा हुआ है. आज हम चुनाव से ये साबित कर रहे हैं कि सीरिया की जनता एक है.”

सीरियाई राष्ट्रपति ने बुधवार को दमिश्क से सटे एक इलाक़े में मतदान के बाद ये कहा था. ये इलाक़ा एक समय विद्रोहियों का गढ़ था जिसे 2018 में सीरियाई सेनाओं ने दोबारा अपने क़ब्ज़े में लिया. तब वहाँ एक केमिकल हमला होने के भी आरोप लगे थे.

सीरिया पिछले एक दशक में संघर्ष से तबाह हो चुका है जिसका शुरूआत मार्च 2011 में हुई जब वहाँ लोकतंत्र के समर्थन में प्रदर्शन शुरू हुए जिन्हें असद सरकार ने ताक़त का इस्तेमाल करते हुए दबाने की कोशिश की.

इस संघर्ष में अब तक 388,000 लोगों की जान जा चुकी है. सीरिया की आधी आबादी को लड़ाई के कारण अपने घरों से भागना पड़ा है. सीरिया के लगभग 60 लाख लोग अभी शरणार्थी बनकर विदेशों में रहने को मजबूर हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here