मुमताज पीजी कॉलेज में राष्ट्रीय सेवा योजना स्थापना दिवस कार्यक्रम का आयोजन

    0
    144

    लखनऊ : मुमताज पीजी कॉलेज की राष्ट्रीय सेवा योजना की चार इकाइयों का संयुक्त स्थापना दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कॉलेज के कार्यवाहक प्राचार्य डॉ० अब्दुर्रहीम ने की । इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में युवा एवं खेल मंत्रालय के अधिकारी श्री अयोध्या प्रसाद उपस्थित थे।


    इस दौरान महाविद्यालय के प्राध्यापकों एवं विद्यार्थियों ने महाविद्यालय के प्रांगण में वृक्षारोपण भी किया तथा विद्यार्थियों को रक्तदान करने व वृक्षारोपण को बढ़ावा देने की सलाह दी गयी। प्राचार्य डॉ० अब्दुर्रहीम ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा छात्रों का व्यक्तित्व निर्माण निरंतर होता रहता है और वह समाज सेवा हेतु सदैव तत्पर रहता है। उन्होंने छात्रों से एन०एस०एस० के बैनर तले गरीबों, जरूरतमंदों और संकटग्रस्त लोगों की मदद करने के लिए हर संभव प्रयास करने का आग्रह किया। उन्होंने आगे कहा कि एन०एस०एस० की स्थापना राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के जन्मशती वर्ष 1969 में की गयी थी इसलिए आज का यह स्थापना दिवस कार्यक्रम राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी को श्रद्धांजलि के रूप में अर्पित करते हैं । प्राचार्य महोदय ने सभी देशवासियों को एकता और अखंडता बनाये रखने का संदेश दिया और साम्प्रदायिकता को मुंह तोड़ जवाब देने का आह्वान करते हुए “हिन्द देश के निवासी सभी जन एक हैं” का नारा बुलंद किया।


    मुख्य अतिथि श्री अयोध्या प्रसाद ने विद्यार्थियों को एन०एस०एस० के महत्व एवं उसकी उपयोगिता के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि स्वायत्तता और व्यक्तित्व निर्माण का दूसरा नाम राष्ट्रीय सेवा योजना है। एन०एस०एस० स्वयंसेवक, जो “मैं” के बजाय “हम” का संदेश देते हैं । समाज में एक अलग पहचान स्थापित करते हैं जिसका उद्देश्य दूसरों की सेवा करना है। उन्होंने कहा, एन०एस०एस० वालंटियर को सन्देश देते हुए कहा कि सेवा की भावना के साथ हम जो काम करते हैं वह ज्यादा सुखद और संतोषजनक होता है।
    कार्यक्रम का संचालन एन०एस०एस० कार्यक्रम अधिकारी डॉ. सबा तबस्सुम ने किया।अन्य कार्यक्रम अधिकारियों में डॉ. नाहीद फैयाज क़िदवई, डॉ. अब्दुल मोईद, डॉ. शाद अहमद और महाविद्यालय के मीडिया प्रभारी डॉ. मुहम्मद सलमान खान नदवी ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
    इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त शिक्षक, कर्मचारी एवं विद्यार्थी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here