बच्चों के समुचित उपचार और कोविड संक्रमण को रोकने के उद्देश्य से जिलाधिकारी द्वारा बुलाई गई महत्वपूर्ण बैठक

0
51

22 जून 2021 लखनऊ।
बच्चों के समुचित उपचार और कोविड संक्रमण को रोकने के उद्देश्य से जिलाधिकारी लखनऊ श्री अभिषेक प्रकाश द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई। बैठक में बच्चों में संक्रमण फैलने की संभावना के दृष्टिगत प्रमुख निजी चिकित्सालयो, मेडिकल कालेज व शासकीय चिकित्सालयो के पदाधिकारियों के साथ आपात स्थिति से निपटने के लिए कार्ययोजना बनाई गई। जिलाधिकारी ने बताया की बच्चों में संक्रमण फैलने की सम्भावना को देखते हुए सभी हास्पिटल अपने यहां पीडिएट्रिक्स वार्ड अर्थात PICU/NICU वेंटिलेटर बेड की व्यवस्था करना सुनिश्चित कराए।

बैठक में आए सभी अस्पतालों के पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि वह सभी अपने अपने अस्पतालों में पीडिएट्रिक्स सीनियर/जूनियर रेसिडेंट, चिकित्सकीय उपकरण, लॉजिस्टिक आदि की व्यवस्था करना सुनिश्चित कराए ताकि किसी भी आपात स्थिति से आसानी से निपटा जा सके। साथ ही निर्देश दिया कि सभी हास्पिटल अपने स्टाफ की ट्रेंनिग करना सुनिश्चित कराए। उन्होंने बताया कि एस0जी0पी0जी0आई0 के द्वारा वर्चुअल और के0जी0एम0यू0 द्वारा हैंड्स आन ट्रेंनिग उपलब्ध कराई जाएगी।

जिलाधिकारी ने बताया कि यदि कही पर सीनियर/जूनियर रेसिडेंट की कमी है तो उससे अवगत कराया जाए। साथ ही मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि प्राइवेट और मेडिकल कालेज में उपलब्ध पीडीएट्रिशियन को आवश्यकता अनुसार हास्पिटलो को उपलब्ध कराए।

जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि सभी हास्पिटल अपने यहां उपलब्ध PICU/NICU, ऑक्सीजन की उपलब्धता और पीडीएट्रिशियन के आधार पर पीडियाट्रिक वार्ड की व्यवस्था करना सुनिश्चित करे।

के0जी0एम0यू0 द्वारा बताया गया कि उनके यहां 100 बेड के पीडियाट्रिक वार्ड की व्यवस्था की जा रही है। जिसमे 50 बेड PICU/NICU के होंगे और शेष ऑक्सीजनयुक्त बेड होंगे। मैंनपवर और लॉजिस्टिक की उपलब्धता है। एस0जी0पी0जी0आई0 द्वारा बताया गया कि उनके यहां 50 PICU/NICU बेड का पीडियाट्रिक वार्ड बनाने की व्यवस्था की जा रही है एवं स्टाफ और लॉजिस्टिक से सम्बंधित कोई समस्या नही है।

आर0एम0एल0 द्वारा बताया गया कि उनके यहां 50 बेड के पीडियाट्रिक वार्ड की व्यवस्था की जा रही है।जिसमे 30 बेड PICU/NICU और 20 ऑक्सीजनयुक्त बेड होंगे। उपकरण और लॉजिस्टिक उपलब्ध है परंतु सीनियर रेसिडेंट की कमी है। जिसके लिए मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया गया कि सीनियर रेज़िडेंट की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। एरा मेडिकल कालेज द्वारा बताया गया कि उनके यहां 30 बेड के PICU/NICU बेड की व्यवस्था की जा रही है। जिसके लिए निर्देश दिया गया कि हास्पिटल के द्वारा 100 बेड के पीडियाट्रिक वार्ड की व्यवस्था की जाए। जिसमे 50 बेड PICU/NICU और 50 ऑक्सीजनयुक्त बेड हो।

बलरामपुर द्वारा बताया गया कि उनके यहां 50 बेड के पीडियाट्रिक वार्ड की व्यवस्था की जा रही है। जिसमे 20 PICU/NICU और 30 ऑक्सीजनयुक्त बेड होंगे। हास्पिटल में एल0एम0ओ0 प्लांट की व्यवस्था हो रही है।

लोकबन्धु हास्पिटल द्वारा बताया गया कि उनके यहां 100 बेड के पीडियाट्रिक एवं मेटरनिटी वार्ड की व्यवस्था हो गई है। जिसमे 30 PICU/NICU बेड और 70 ऑक्सीजनयुक्त बेड है। सभी कार्य अंतिम चरण में है। मेडकिल स्टाफ, लॉजिस्टिक, उपकरण आदि सभी की व्यवस्था हो गई है। जल्द ही वार्ड को शुरू करा दिया जाएगा।

जिलाधिकारी द्वारा बैठक में आए समस्त हास्पिटलो के पदाधिकारियों को निर्देश दिए गए कि सभी हास्पिटल अपने यहां पेशेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम को अनिवार्य रूप से शुरू करे ताकि प्रतिदिन 3 बजे से 5 बजे तक रोगियों के परिजनों को रोगियों के स्वास्थ्य की स्थिति से अवगत कराया जा सके। साथ ही निर्देश दिया कि सभी हास्पिटल अनिवार्य रूप से अपने यहां सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था करना सुनिश्चित कराए और उसकी लाइव फीड इंट्रीग्रेटेड कोविड कन्ट्रोल एन्ड कमाण्ड सेंटर में उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराए।

उक्त बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन, अपर जिलाधिकारी पूर्वी व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here