Pakistan की GDP से ज़्यादा है ‘आत्मनिर्भर भारत’।

    0
    166

    भारत के PM Narendra Modi ने Coronavirus से निपटने के लिए आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया जो भारत की GDP का 10% है। खास बात यह है कि यह आंकड़ा Pakistan की कुल GDP से भी ज्यादा है।
    भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया है। साथ ही उन्होंने बताया है कि 20 लाख करोड़ का यह आत्मनिर्भर भारत अभियान पैकेज देश की कुल GDP का करीब-करीब 10% है। विशाल होने के साथ-साथ यह आंकड़ा इसलिए भी दिलचस्प है क्योंकि अब तक भारत के कोरोना लॉकडाउन पर सवाल उठाते आ रहे पड़ोसी देश पाकिस्तान का कुल GDP भी इस पैकेज से कम है। बता दें कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पहले यह कहकर देश में लॉकडाउन लगाने से इनकार कर दिया था कि देश की इकॉनमी आर्थिक दबाव झेल नहीं सकेगी। हालांकि, हालात बिगड़ने पर उसे भी लॉकडाउन की राह पकड़नी पड़ी।
    भारत ने जिस राहत पैकेज का ऐलान किया है वह 300 बिलियन अमेरिकन डॉलर (USD) का है जबकि 2019 में पाकिस्तान की कुल GDP 284.214 बिलियन अमेरिकन डॉलर रही। हालांकि, इससे पहले 2018 में पाक की GDP 300बिलियन USD से ज्यादा थी लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा है कि 2020 में यह 200 बिलियन USD भी नहीं पहुंचेगी। वहीं, भारत की GDP करीब 3,000 बिलियन डॉलर है।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here