819 दिव्यांगजनों को निशुल्क उपकरण वितरण

    0
    227

    लखनऊ, 24 नवंबर। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा एडिप योजना के अंतर्गत लखनऊ उत्तर विधानसभा स्थित महर्षि बाल विद्या मन्दिर में रविवार को आयोजित सहायक उपकरण वितरण कार्यक्रम में लगभग एक करोड़ ग्यारह लाख रुपये की लागत से निर्मित उपकरणों को 819 दिव्यांगजनों को निशुल्क वितरित किया गया।
    कार्यक्रम की शुरुआत बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष जेपी एस राठौर ने दीप प्रज्ज्वलित कर की। इस मौके पर जे.पी.एस. राठौर ने कहाकि कभी भी अपने मन में हीनता व कमजोरी का भाव उत्पन्न नहीं होने देना चाहिये बल्कि अपने अंदर के हुनर को खुद पहचानने के साथ ही उसे निखारना होगा । उन्होंने कहाकि अरुणिमा सिन्हा सहित कई ऐसे दिव्यांग हैं जिन्होंने कभी भी हिम्मत नहीं हारी और देश का नाम रोशन कर रहे है । उन्होंने कहाकि किसी भी कामयाबी के लिए निरंतर प्रयास करते रहना चाहिये सफलता अवश्य मिलेगी । क्षेत्रीय विधायक डा. नीरज बोरा के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने कहाकि जिसके मन में समाज के प्रति संवेदना न हो वो कभी भी चिकित्सक नहीं बन सकता है और डा. नीरज बोरा विधायक के साथ ही कुशल चिकित्सक भी है व समाजसेवा के प्रति हमेशा तत्पर रहते हैं ।
    इस मौके पर क्षेत्रीय विधायक डा. नीरज बोरा ने कहाकि प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में वर्ष-2014 से अब तक करोड़ो रूपये के उपकरण दिव्यांगजनों को वितरित किया जा चुका है और इस कार्यक्रम में भी एक करोड़ से अधिक के उपकरण वितरित किये जा रहे हैं।
    शिविर में सांसद राज्यसभा अशोक बाजपेयी, भाजपा लखनऊ महानगर उपाध्यक्ष डा विवेक सिंह तोमर, शैलेन्द्र शर्मा अटल, लवकुश त्रिवेदी, अमित मौर्या, राम किशोर लोधी, कमल अग्रवाल सहित सिविल डिफेंस के पदाधिकारी, सशक्तिकरण विभाग, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार, एलिम्को कानपुर एवं जिला प्रशासन लखनऊ के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

    उपकरण पाकर खिले दिव्यांगों के चेहरे : शिविर में आए दीपक कुमार श्रीवास्तव को ट्राई साइकिल मिली तो उसकी खुशी का ठिकाना नहीं था। दीपक पूरी तरह लाचार है। वह चलने-फिरने में असमर्थ है। वहीं कमलेश कुमार को स्मार्टफ़ोन व स्मार्ट केन, श्रीराम पुरी को कृत्रिम पैर, शहनाज खान को कान की मशीन, देवराज को व्हील चेयर व दुर्गेश को टैबलेट मिला, तो उनके चेहरे खिल उठे।

    ये उपकरण किये गये वितरित : शिविर में दिव्यांग जनों को ट्राई साइकिल, फोल्डिंग व्हील चेयर, बैसाखी, वाकिंग स्टिक, ब्रेल किट, रोलेटर, सीपी चेयर, एम.एस.आइ.डी. किड, स्मार्ट केन, स्मार्टफोन, टेबलेट, डेजी प्लेयर, कान की मशीन व कृत्रिम पैर एवं हाथ वितरित किए गए।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here