20 सेकंड में ही कोरोना वायरस का पता लगा लेगा, ईरानी कंपनी ने लांच किया मोबाइल स्कैनर

    0
    251

    ईरान की टेक्नोलॉजी कंपनी के सीईओ सुहैल सादिक़यान ने रविवार को पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि इस समय पूरी दुनिया में जिस चीज़ की सबसे ज़्यादा ज़रूरत है वह है सीने की हड्डियों की स्क्रीनिंग करने वाली मशीन, जिससे कोरोना वायरस 19 से मरीजों की जल्द से जल्द पहचान की जा सके। पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि, इस उपकरण को ग़ैर-सरकारी चिकित्सा उपकरणों के अनुसंधान और प्रौद्योगिकी कोष की ओर से एनओसी मिलने के बाद पहली बार ईरान में तैयार किया गया है और अब इसे बाज़ार में भी उतार दिया गया है।

    सुहैल सादिक़यान ने कहा कि पश्चिमी एशिया में इस तरह की उपकरण पहली बार बाज़ार में आई है। उन्होंने कहा कि ऐसे समय में कि जब रोगी रेडियोग्राफी और सीटी स्कैन के लिए अस्पताल जाने का साहस नहीं जुटा पा रहे हैं, तब इस मशीन को रोगी के पास ले जाकर 20 सेकंड के भीतर रेडियोग्राफी की तस्वीरों को मशीन के मॉनीटर पर आसानी से देखा जा सकता है।

    उल्लेखनीय है कि अमेरिका द्वारा एकपक्षीय तरीक़े से ईरान पर लगाए गए ग़ैर-क़ानूनी और अत्याचारपूर्ण प्रतिबंध, जिसके कारण ईरान को दुनिया के कई देश कोरोना जैसी घातक बीमारी में दवाएं भी निर्यात नहीं कर पा रहे हैं और ईरान में कोरोना के रोगियों को इससे काफ़ी कठिनाईयों का सामना भी करना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में ईरान के वैज्ञानिक अपनी आंतरिक क्षमताओं पर पूरा भरोसा करते हुए कोरोना वायरस से मुक़ाबले के लिए तरह तरह की दवाओं और मशीनों का उत्पाद कर रहे हैं।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here