10 अगस्‍त को खत्‍म हो रहा सोनिया गांधी का कार्यकाल, अध्‍यक्ष नहीं चुना तो चुनाव आयोग देगा दखल

    0
    69

    नई दिल्‍ली. कांग्रेस की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) का कार्यकाल 10 अगस्‍त को खत्‍म हो रहा है. उनका कार्यकाल एक साल के लिए था. अब अगर कांग्रेस सोनिया गांधी के इस कार्यकाल को आगे बढ़ाना चाहती है तो उसे जल्‍द ही कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक करके फैसला लेना होगा या फिर नया अध्‍यक्ष चुनना होगा. पार्टी को अपने फैसले के संबंध में 10 अगस्‍त तक चुनाव आयोग (ECI) को भी सूचित करना होगा. बता दें कि पिछले साल 10 अगस्‍त को ही सोनिया गांधी को कांग्रेस का अंतरिम अध्‍यक्ष चुना गया था.

    हाल ही में कांग्रेस की ओर से चुनाव आयोग को इस पूरे मामले में जानकारी दी गई थी. चुनाव आयोग से कहा गया था कि देश में लागू हुए लॉकडाउन के कारण पार्टी का नया अध्‍यक्ष चुनने के लिए प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है. इस पर चुनाव आयोग का कहना है कि अगर 10 अगस्‍त तक अध्‍यक्ष पर कोई निर्णय नहीं होता है तो आयोग को दखल देना होगा. चुनाव आयोग ने कांग्रेस को नोटिस भेजकर अध्‍यक्ष के चुनाव को लेकर जानकारी मांगी है.

    बता दें कि लोकसभा चुनाव में हार के बाद राहुल गांधी ने अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा दे दिया था. इसके बाद सोनिया गांधी को अंतरिम अध्‍यक्ष चुना गया था. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने हाल ही में पार्टी के लोकसभा सदस्यों के साथ डिजिटल बैठक की, जिसमें देश की मौजूदा राजनीतिक परिस्थिति और कोरोना महामारी के हालात पर चर्चा की गई. इस दौरान कई सांसदों ने यह मांग की कि राहुल गांधी को फिर से पार्टी की कमान संभालनी चाहिए.

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here