सरकारी व निजी स्कूल की कक्षाओं को लेकर एडवाइजरी जारी, यह रहेगा क्लास का टाइम

    0
    206

    02/6/2020

    सीकर. कोरोना (Corona Virus) की वजह से देशभर में ऑनलाइन क्लास (online classess)के चलन के साथ बच्चों में तनाव की शिकायत भी सामने आने लगी है। बाल आयोग की ओर से पिछले दिनों हुई बैठक में यह मुद्दा उठा था। इसके बाद आयोग ने ऑनलाइन क्लास को लेकर एडवाइजारी (school online classes advisory) जारी की है। इसके तहत सरकारी व निजी स्कूल व कोचिंग संस्थाओं को 30 मिनट से अधिक की ऑनलाइन क्लास नहीं लेने के निर्देश दिए हैं। आयोग अध्यक्ष संगीता बेनीवाल ने ऑनलाइन पढ़ाई के बीच सप्ताह में कम से कम दो दिन ऑफ करने का जिक्र भी एडवाइजारी में किया है।
    आयोग की ओर से जारी गाइडलाइन में छोटे बच्चों को कविता व कहानी के जरिए ज्यादा पढ़ाने के निर्देश दिए हैं। बच्चों से होमवर्क ऑफलाइन मोड पर कराया जाए जिससे उनके स्वास्थ्य पर कोइ्र्र असर नहीं आए। टाइम टेबल लगभग सात दिन पहले जारी किया जाए जिससे अभिभावक भी बच्चों को तैयारी करवा सके और बच्चे भी मानसिक रूप से तैयार रहे।
    ऑनलाइन क्लास को लेकर मुख्य तौर पर 15 बिन्दुओं को लेकर एडवाइजारी जारी की है। ऑनलाइन क्लास 30 मिनट से लंबी तो किसी भी सूरत में नहीं होनी चाहिए, जिससे विद्याार्थी कोरोनाकाल में आसानी से पढ़ाई कर सके। सप्ताह में दो दिन ऑनलाइन पढ़ाई से छुट्टी भी दी जानी चाहिए।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here