लॉकडाउन से ढील देने में जल्दबाजी से फिर बढ़ सकता है कोरोना संक्रमण: डब्ल्यूएचओ

    0
    399

    बैंकॉक। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंगलवार को सचेत किया कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए प्रतिबंधों में ढील देने में जल्दबाजी करने से यह संक्रमण फिर से जोर पकड़ सकता है। डब्ल्यूएचओ ने यह चेतावनी ऐसे समय में दी है जब सरकारें प्रतिबंधों में ढील देकर आर्थिक गतिविधियां चालू करने की योजना बना रही हैं।

    डब्ल्यूएचओ के लिए पश्चिमी प्रशांत के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. ताकेशी कासेई ने कहा, ”यह ढिलाई बरतने का समय नहीं है, बल्कि हमें निकट भविष्य के लिए जीवन जीने के नए तरीके को लेकर स्वयं को तैयार रखने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सरकारों को वायरस को फैलने से रोकने को लेकर सतर्क रहने की आवश्यकता है और लॉकडाउन और सामाजिक दूरी बनाए रखने के अन्य कदमों को धीरे-धीरे हटाया जाना चाहिए। इसके साथ ही लोगों को स्वस्थ रखने और अर्थव्यवस्था को चालू रखने के बीच संतुलन कायम करने की आवश्यकता है।

    गौरतलब है कि 20 अप्रैल से भारत के उन हिस्सों में लॉकडाउन से कुछ ढील दी गई है, जहां कोरोना वायरस का कोई केस नहीं है। केरल में ग्रीन जोन के दो जिलों में सार्वजनिक परिवहन के साथ ही नाई की दुकान और रेस्त्रां तक खोलने की इजाजत दे दी गई थी। हालांकि केंद्र सरकार ने इस पर नाराजगी जाहिर किया तो राज्य सरकार ने दोबारा प्रतिबंध लगा दिया।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here