लखनऊ नगर निगम बजट घटा,2 मार्च को पेश किया जाएगा

    0
    187

    लखनऊ  1 मार्च 2020 लखनऊ नगर निगम का  वार्षिक बजट 22 से घटकर 19 अरब रह गया नगर निगम का बजट, 2 मार्च को होगा पेश
    नगर निगम का नया बजट तैयार हो गया है। इस बार 19 अरब का बजट बना है। यह बीते साल के बजट 22 अरब से तीन अरब रुपये कम है। 350 करोड़ रुपये देनदारी वाले इस बजट को दो मार्च को नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में मंजूरी के लिए रखा जाएगा।

    कार्यकारिणी सदस्यों को बजट का एजेंडा जारी कर दिया गया है। बजट में किसी नए कर का प्रावधान तो नहीं किया गया, लेकिन गृहकर से आमदनी का बजट 50 करोड़ बढ़ा दिया गया है। अप्रैल से शुरू हो रहे नए वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए नगर निगम ने जो बजट तैयार किया है उसमें इस बार बढ़ोतरी नहीं हुई है, बल्कि तीन अरब की कमी की गई है।

    ऐसे में हर बार की तरह इस बार पार्षद कोटा बढ़ने के बजाय, विकास कार्यों पर भी कैंची चलेगी। नए बजट में नई सड़कों के निर्माण का बजट नौ करोड़ बढ़ा है, लेकिन नाला सफाई का बजट एक करोड़ कम कर दिया है। वहीं, पिछले साल जहां 270 करोड़ बजट का प्रावधान ठेेकेदारों का बकाया चुकाने के लिए था, लेकिन इस बार यह 350 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

    बॉन्ड और अटल स्मृति उपवन बजट में शामिल
    बजट में अटल स्मृति उपवन के निर्माण के लिए पांच करोड़ का प्रावधान किया गया है। वहीं नगर निगम के बॉन्ड से होने वाली 200 करोड़ की आय और बॉन्ड जारी करने से मिलने वाली प्रोत्साहन राशि को भी बजट में शामिल किया गया है।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here