राजस्थान में आसमान से गिरा उल्का पिंड।

    0
    95

    राजस्थान के जालोर जिले के सांचौर कस्बे में 19 जून 2020 को खगोलीय घटना हुई है। सुबह सांचौर में एक कॉलेज के पास आसमान से उल्कापिंड गिरा है, जिसे देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग उमड़ रहे हैं। साथ ही उल्कापिंड का अध्ययन करने के लिए जोधपुर से वैज्ञानिकों की टीम भी सांचौर पहुंची है। मीडिया से बातचीत में सांचौर थानाधिकारी अरविंद कुमार ने बताया कि शुक्रवार सुबह सात बजे सूचना मिली थी कि कस्बे में गायत्री कॉलेज के पास आसमान से तेज आवाज से साथ कोई चमकदार पत्थर गिरा है। पुलिस मौके पर पहुंची तो वहां पर जमीन में करीब पांच फीट गहरे गड्ढे में एक काले रंग का धातु जैसा टुकड़ा फंसा हुआ मिला है।
    उस धातु के टुकड़े को उल्कापिंड माना जा रहा है। वह काफी गर्म था। पुलिस ने उसे ठंडा होने के बाद वहां से निकालकर एक जार में रखवा दिया और विशेषज्ञों को इसकी जानकारी दी। 2.78 किलोग्राम का यह पत्थर गिरने से जमीन में चार से पांच फीट गड्ढा हो गया। आसमान से उल्कापिंड गिरने की सूचना पूरे सांचौर कस्बे में आग की तरह फैल गई और उसे देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी।

    प्रत्यक्षदर्शी अजमल देवासी व घटनास्थल के आस-पास के अन्य लोगों का कहना सुबह सात बजे अचानक आसमान की ओर से कोई तेज चमकदार वस्तु आती दिखाई दी और जब वह नीचे गिरी तो तेज धमाका हुआ। इस पर लोग तुरंत मौके पर पहुंचे और पुलिस को सूचना दी। यह घटना मेरे घर से सौ मीटर दूर खाली जगह में हुई है।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here