महाशिवरात्रि व होली पर चाक-चौबंद व्यवस्था के लिए अधिकारियों को निर्देश

    0
    567

    लखनऊ 20 फरवरी 2020 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि महाशिवरात्रि व होली आदि पर्वों पर चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। प्रदेश में कहीं भी किसी तरह की अप्रिय स्थिति उत्पन्न न होने दें।

    उन्होंने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए शिवालयों में सुरक्षा, स्वच्छता, चिकित्सा, प्रकाश आदि की व्यवस्था करने को कहा।

    बुधवार शाम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मंडल व जिलों के अधिकारियों से मुखातिब थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि महाशिवरात्रि महोत्सव के दौरान शिवालयों के व्यवस्थापकों व होली के दौरान शोभायात्रा आदि निकालने वाली समितियों के साथ संवाद स्थापित कर व्यवस्था की जाए।

    श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं सुनिश्चित करने में इच्छुक स्वयंसेवी व अन्य संस्थाओं का सहयोग लिया जाए। उन्होंने कहा कि होली पवित्रता और आपसी सौहार्द का पर्व है। विभिन्न वजहों से कुछ लोग होली के अवसर पर रंग से बचते हैं। इसलिए संवाद के माध्यम से पर्व से जुड़ी समितियों और संस्थाओं को किसी पर जबरदस्ती रंग न डालने के लिए तैयार किया जाए।
    रंग के अलावा कीचड़, केमिकल आदि के प्रयोग को रोका जाना चाहिए
    रंग के अलावा कीचड़, केमिकल आदि के प्रयोग को रोका जाना चाहिए।

    पूर्व में इन पर्वों के दौरान जिन जिलों में अप्रिय घटनाएं हुई हैं, वहां विशेष सतर्कता बरती जाए। उन्होंने जनसुनवाई पोर्टल, मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला, निराश्रित गोवंश संरक्षण, खनन तथा संचारी रोग नियंत्रण अभियान के संबंध में भी निर्देश दिए।

    पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी ने महाशिवरात्रि व होली के मद्देनजर पूरी सतर्कता बरतने तथा परिस्थितियों को देखते हुए पुलिस बल की तैनाती किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर आवश्यकतानुसार सीसीटीवी की व्यवस्था कर ली जाए।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here