भारत रत्न-पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 राजीव गांधी जी की 30वीं पुण्यतिथि प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में श्रद्धा के साथ मनायी गयी।

    0
    382

    लखनऊ 22 मई।
    सूचना क्रान्ति के जनक, पंचायतों की आर्थिक मजबूती, नवोदय विद्यालय की स्थापना, पंजाब और नागालैण्ड में शांति के प्रयास, युवाओं को 18 वर्ष का मताधिकार देकर राजनीति में भागीदारी, दल-बदल के विरूद्ध सख्त कानून, शुद्ध पेयजल के लिए इण्डिया मार्क-2 हैण्डपम्प आदि तमाम क्रान्तिकारी, युगान्तकारी कार्यों के लिए ख्याति प्राप्त नेता भारत रत्न-पूर्व प्रधानमंत्री श्रद्धेय राजीव गांधी जी की 30वीं पुण्यतिथि आज प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में श्रद्धा और आदर के साथ मनायी गयी। पुण्यतिथि के मौके पर सर्वप्रथम कालीदास मार्ग, राजीव चैक पर स्थित राजीव जी की प्रतिमा पर शहर अध्यक्ष श्री मुकेश सिंह चैहान एवं सेवादल के श्री राजेश सिंह काली, श्री प्रभाकर मिश्रा एवं श्री संजीव सिंह सहित तमाम कांग्रेसजनेां ने माल्यार्पण कर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गयी। तदुपरान्त माल एवेन्यू चैराहे पर स्थित राजीव जी की प्रतिमा पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्री प्रमोद तिवारी जी ने माल्यार्पण किया तथा सेवादल के साथियों द्वारा गार्ड आफ आनर दिया।

    प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता बृजेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि इसके उपरान्त प्रदेश कार्यालय में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए एक विचार गोष्ठी आयोजित की गयी जिसमें श्रद्धेय भारत रत्न राजीव गांधी जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला गया। कार्यक्रम का संचालन प्रदेश कांगे्रस के प्रवक्ता बृजेन्द्र कुमार सिंह ने किया।

    इस अवसर पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व सांसद श्री प्रमोद तिवारी ने कहा कि आज के ही दिन तीस वर्ष पहले हमसे एक ऐसा नेता छीन लिया गया जिसने अपने फैशलों से न केवल युवाओं को मताधिकार की ताकत दी वहीं भारत को विज्ञान और प्रौद्योगिकी की ताकत में दुनिया से प्रतिस्पर्धा करने लायक बना दिया। पंचायतों को आर्थिक अधिकार देकर गरीब, दलित, वंचित समाज को तथा महात्मा गांधी जी के ग्राम स्वराज की परिकल्पना को जीवन्त स्वरूप दे दिया। हमारा सौभाग्य रहा कि ऐसे महान नेता के साथ हमें भी कार्य करने का अवसर मिला था। वह इस देश के सबसे बड़े स्वप्नदृष्टा और भारत को मजबूत शक्ति के रूप में स्थापित करने वाले नेताओं में थे।

    पूर्व मंत्री श्री आर0के0 चैधरी ने कहा कि दलित समाज के लिए पंचायतों का सशक्तीकरण उनकी ताकत को आधार प्रदान करता है। नवोदय विद्यालय की स्थापना गरीब और वंचित समाज के बच्चों के लिए एक बेहतर शिक्षा के दिशा में महत्वपूर्ण कदम रहा है।

    विधानमंडल दल की नेता श्रीमती आराधना मिश्रा मोना ने इस मौके पर राजीव जी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उन्हें एक युवा नेता के रूप में चित्रांकित करते हुए कहा कि उन्होने सबसे ज्यादा भारत के युवाओं को ताकत प्रदान दिया। मताधिकार देकर फैसले में भागीदारी का अधिकार प्रदान किया। सूचना और प्रौद्योगिकी क्रान्ति जिसके परिणाम स्वरूप आज भारत के युवा पूरी दुनिया में अपनी प्रतिभाओं का लोहा मनवा रहे हैं। ऐसे महान नेता को शत-शत नमन है।

    इस मौके पर प्रदेश उपाध्यक्ष श्री वीरेन्द्र चैधरी, मीडिया संयोजक श्री ललन कुमार, प्रदेश कांग्रेस के महासचिव श्री विश्वविजय सिंह एवं श्री मनोज यादव, अल्पसंख्यक विभाग के चेयरमैन श्री शहनवाज आलम ने भी विचार व्यक्त करते हुए भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

    श्रद्धांजलि कार्यक्रम में प्रमुख रूप से उपरोक्त नेताओं के अलावा पूर्व विधायक श्री श्याम किशोर शुक्ल, श्री सिद्धार्थ प्रिय श्रीवास्तव, श्री वीरेन्द्र मदान, श्री दिनेश सिंह, श्री मुकेश सिंह चैहान, श्री राजेश सिंह काली, श्री गौरव चैधरी, श्री आलोक सिंह रैकवार, श्री प्रभाकर मिश्रा, श्री वेद प्रकाश त्रिपाठी, श्री संजय शर्मा, श्री आदित्य चैधरी, श्री श्रीराम यादव, श्री एस0बी0 मिश्रा सहित सैंकड़ों की संख्या में कांग्रेसजन मौजूद रहे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here