भारत के साथ साथ बांग्लादेश में भी अम्फान ने मचाई तबाही।

    0
    403

    22 मई 2020

    पश्चिम बंगाल और ओडिशा में चक्रवाती तूफान अम्फान से भारी तबाही हुई है। दोनों ही राज्यों में सैकड़ों पेड़ उखड़ गए और कई दीवारें गिरी हैं। तूफान के कहर से अबतक 12 लोगों की मौत हो चुकी है। चक्रवात अम्फान के पश्चिम बंगाल में दीघा और बांग्लादेश में हटिया द्वीप के बीच तट से टकराने के बाद तटीय क्षेत्रों में भारी नुकसान हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिम बंगाल तट पर अम्फान के पहुंचने के दौरान चक्रवात के केंद्र में हवा की गति 160-170 किमी प्रति घंटे थी। तूफान के केंद्र का व्यास 30 किमी का था।
    अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को पश्चिम बंगाल तट की ओर बढ़ रहे चक्रवात के दौरान तेज हवाओं के साथ-साथ भारी बारिश हुई। इससे बड़ी संख्या में पेड़ उखड़ गए वहीं कच्चे मकानों को भी खासा नुकसान हुआ। कई कच्चे मकान भी ढह गए।

    अम्फान ने भारत के साथ-साथ बांग्लादेश में भी तबाही मचाई है. चक्रवाती तूफान से बांग्लादेश में 7 लोगों की मौत हो गई। साथ ही कई इलाके जलमग्न हो गए और सैकड़ों मकान क्षतिग्रस्त हो गए।
    ढाका ट्रिब्यून के मुताबिक बांग्लादेश के तटीय जिलों में चक्रवात से कई निचले इलाके डूब गए, तटबंध टूट गए, पेड़ उखड़ गए और मकान ध्वस्त हो गए।
    चक्रवात ‘अम्फान’ ने करीब 160 से 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बुधवार की शाम 5 बजे बांग्लादेश तट पार करना शुरू किया। इससे पहले बांग्लादेश ने 20 लाख से अधिक लोगों को शिविरों में भेज दिया था। साथ ही सेना को भी तैनात किया गया था।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here