बेहतर समाज के लिए सोचने से ज्यादा काम करने की जरूरत। स्पेशल क्राइम ब्यूरो इसी रास्ते पर।

    0
    73

    स्पेशल क्राइम ब्यूरो समाज हित में कार्य करने हेतु प्रतिबद्ध है। स्पेशल क्राइम ब्यूरो, अपने आप में यह नाम काफी गहराई रखता है स्पेशल क्राइम ब्यूरो का मुख्य उद्देश्य महिला सशक्तिकरण, महिला सुरक्षा, महिला शिक्षा और महिला आत्मनिर्भरता है।
    आज भारत में तेजी से बदलाव हो रहे हैं। चाहे वह आर्थिक हो राजनीतिक हो या सामाजिक हो। जब आर्थिक और राजनीतिक बदलाव होते हैं तो उसका सीधा असर समाज पर पड़ता है और ऐसे में समाज टूटने और बिखरने लगता है। समाज के टूटने का असर लोगों की मानसिकता पर गहरा पड़ता है और इससे सभी लोगों पर प्रभाव पड़ता है। लेकिन क्या जो सामाजिक बदलाव हो रहा, वो सही है? जिन हालात में हम रह रहे हैं क्या उससे हम संतुष्ट हैं? क्या समाज के हर तबके तक वो सारी चीज़े पहुंच रही हैं जिसकी उन्हें उम्मीद है? इन सारे सवालों से जूझना ज़रूरी है और गंभीरता से सोचना ज़रूरी है। और इन्हीं दिशा में काम करने की जरूरत है स्पेशल क्राइम ब्यूरो निरंतर इसी दिशा में अपना सर्वश्रेष्ठ करने का प्रयास कर रहा है।

    स्पेशल क्राइम ब्यूरो समाज को लेकर चिंतत हैं, समाज की बेहतरी के लिए प्रयासरत हैं, जो समाज में कुछ अच्छा कर रहे, सामाजिक कार्यकर्ताओं के लिए एक नए रास्ते की तैयारी कर रहे हैं। उनको स्पेशल क्राइम ब्यूरो से जोड़ने की कोशिश है।

    स्पेशल क्राइम ब्यूरो का मानना है कि समाज के बदलने से पहले खुद को बदलना ज़रूरी है, दुनिया को बदलने से पहले खुद को ठीक करना ज़रूरी है। देश में हर क्षेत्र में लगातार काम करने की ज़रूरत है। चाहे वह सामाजिक क्षेत्र हो, महिला सशक्तिकरण का क्षेत्र हो, शिक्षा का क्षेत्र हो या फिर सुरक्षा की बात हो । स्पेशल क्राइम ब्यूरो का मानना है कि सामाजिक बदलाव के लिए शुरूआत करनी होगी महिलाओं से। जिनकी बदौलत हमें आने वाली पीढ़ी को नया और सही रास्ता मिलता है। अगर महिलाओं की स्थिति खराब होगी तो घर परिवार समाज सब खराब हो जाएगा इसका हम अंदाजा लगा सकते हैं। लेकिन कितने लोग उठ कर ये कहते हैं कि मैं महिलाओं की बेहतरी के लिए काम करना चाहता हूं। शायद बहुत कम। ऐसे में हमें सिर्फ कहने के लिए काम नहीं करना है। बदलाव के लिए काम करना है।

    “समाज में जिस बदलाव की सबसे ज्यादा ज़रूरत है वो है महिलाओं के मन में सुरक्षा का भाव आना और शिक्षा ग्रहण करना। जिसकी शुरुआत घर से होती है। ऐसा क्यों नहीं होता कि हम अपने घरों में अपनी छोटी बेटी को अकेले रहने देते हैं। वजह है असुरक्षा। जिस दिन हम ऐसा करने लगेंगे उस दिन समझा जाएगा कि बदलाव आ रहा है समाज में। इसलिए समाज को तभी बदला जा सकता है जब हमारी मानसिकता बदलेगी।”
    स्पेशल क्राइम ब्यूरो के सारे सवाल और सारे कर्म असल में बेहतर समाज की कामना ही हैं। जिस दिन इन सवालों से हम जूझना बंद कर देंगे उस दिन हमारा समाज वाकई बेहतर और चिंता मुक्त हो जाएगा।
    स्पेशल क्राइम ब्यूरो एक ऐसी राष्ट्रीय संस्था जो लगातार महिला सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है और लगातार इस दिशा में काम कर रही है। स्पेशल क्राइम ब्यूरो एक ऐसी संस्था है जो विशिष्ट क्षेत्रों में माहिर लोगों की एक ऐसे टीम के साथ काम कर रही है जो विभिन्न क्षेत्रों में अपना योगदान दे रहे हैं।
    वर्तमान समय में इस संस्था को संरक्षक के रूप में पूर्व डीजीपी उत्तर प्रदेश श्री रिजवान अहमद साहब, पूर्व आईजी उत्तर प्रदेश श्री आरके चतुर्वेदी साहब, पूर्व आईजी उत्तर प्रदेश श्री आरकेएस राठौर साहब, राष्ट्रपति पदक से सम्मानित श्री आज़ाद हफीज़ साहब की सेवाएं बतौर संरक्षक प्राप्त हैं जो जो अपने आप में संस्था के लिए एक गर्व की बात है। संस्था के राष्ट्रीय निदेशक के रूप में श्री आसिम किदवई जी का निर्देशन प्राप्त है जिनकी एक अलग पहचान है। श्री आसिम किदवई, प्रधान संपादक, अवामी कवरेज न्यूज, अदबी जायज़ा, स्पेशल क्राइम न्यूज़ इंडिया, दि फ़ेस आफ सरकार, अवध 24 और राष्ट्रीय अध्यक्ष, पत्रकार सुरक्षा परिषद की जिम्मेदारियों के अतिरिक्त संस्था के माध्यम से देश को अपनी सेवाएं दे रहे हैं। इसके अतिरिक्त संस्था को निरंतर प्रगति के मार्ग पर ले जाने वाले श्री सुरेंद्र श्रीवास्तव राष्ट्रीय उपनिदेशक जिनकी मेहनत, प्रयास और लगन लोगों के लिए एक प्रेरणा का माध्यम है।
    संस्था लगातार महिलाओं की सुरक्षा व्यवस्था के लिए, शिक्षा के लिए, पारिवारिक समस्या, उत्पीड़न और अन्याय के खिलाफ पूरी शक्ति के साथ कार्य कर रही है।
    वर्तमान में कोरोनावायरस से जो स्थिति उत्पन्न हुई उसमें स्पेशल क्राइम ब्यूरो के सदस्यों ने अनगिनत लोगों की सहायता हर प्रकार से की और निरंतर प्रयासरत हैं।
    महिलाओं की सुरक्षा की समस्या हो या उनकी शिक्षा की, संस्था सहायता के लिए प्रतिबद्ध है।
    स्पेशल क्राइम ब्यूरो पुलिस एवं जिला प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करने में विश्वास रखती है इसके लिए आपसी भाईचारा और शांति के लिए प्रशासन का सहयोग करने के लिए सदैव तत्पर रहती है।
    स्पेशल क्राइम ब्यूरो देशवासियों से अपील करती है कि अपनी सुरक्षा में ही जन सुरक्षा है और जन सुरक्षा में देश सुरक्षा है और देश सुरक्षा में ही प्रगति का रास्ता है। इसलिए स्वयं सुरक्षित रहें, दूसरों को सुरक्षित रखें। प्रशासन को अपना सहयोग दें। महिलाओं की सुरक्षा, शिक्षा और देश की प्रगति का ध्यान रखें।
    धन्यवाद।

    सैय्यद एम अली तक़वी
    syedtaqvi12@gmail.com

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here