बाराबंकी जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला कारागार में कोरोना 19 को लेकर बैठक

    0
    319

    बाराबंकी दिनांक 25/07/2020को कलेक्ट्रेट स्थित लोकसभागार में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान के सफल संचालन के लिए जनपद स्तरीय अंतर्विभागीय समन्वय समिति की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

    जिसकी अध्यक्षता जिलाधिकारी बाराबंकी डॉक्टर आदर्श सिंह ने की बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 के तहत अधिक से अधिक सैम्पलिंग पर जोर दिया जाए।

    जिलाधिकारी ने कोविड हेल्प डेस्क क्रियाशील रहने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी जनपदवासी कोविड-19 के संक्रमण एवं संचारी रोगों के नियंत्रण हेतु स्वच्छता व सैनिटाइजेशन अभियान में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि अपने अपने घरों के आसपास साफ सफाई बनाए रखें। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप से खुद भी बचे और अन्य लोगों को भी बचाएं उन्होंने कहा कि सभी लोग मास्क जरूर पहने और सोशल डिस्टेंस बनाए रखते हुए सरकार द्वारा जारी समस्त नियमों का पालन करें। उन्होंने मच्छरों तथा संचारी रोगों से बचाव के लिए नालियों को साफ सुथरा रखने कहीं गंदगी कूड़े के ढेर व जलभराव ना होने हैंडपंपों के आसपास सफाई रखने आदि के निर्देश दिए।
    उन्होंने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान से संबंधित सभी विभागीय अधिकारी इस अभियान को पूर्ण मानक और निष्ठा के साथ संचालित करना सुनिश्चित करें, ताकि अधिक से अधिक लोगों के जीवन की सुरक्षा की जा सके। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमित होम आइसोलेशन की सुविधा प्राप्त करने वाले व्यक्ति से शासन द्वारा निर्गत मानक और निर्देशों का पूरा अनुपालन सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान संचारी रोगों पर नियंत्रण रखना बहुत ज्यादा जरूरी है। उन्होंने सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि वह अपने अपने प्राथमिक एवं सामुदायिक केंद्रों पर आवश्यक इंफ्रास्ट्रक्चर एवं अन्य व्यवस्थाएं पूरी करना सुनिश्चित करें।जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि होम आइसोलेट किए गए मरीज स्वास्थ्य विभाग के द्वारा विकसित किए गए आइसोलेशन ऐप को अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड करना सुनिश्चित करे। सभी प्रकार के दिशा निर्देशों का अनुपालन करें।
    इस अवसर पर संचारी रोग एवं वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ दिनेश कुमार श्रीवास्तव ने बैठक का संचालन करते हुए विस्तार से संचारी रोगों से बचाव एवं सुरक्षा के उपाय के साथ अभियान के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों एवं प्रगति की जानकारी उपलब्ध कराई।
    बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी रमेश चंद्र, फाइलेरिया निरीक्षक डॉ केके गुप्ता, डब्लू एच ओ एवं यूनिसेफ से संबंधित अधिकारी, जिला पंचायती राज अधिकारी, डॉ कृष्णा त्रिपाठी, डॉ दिनेश श्रीवास्तव, समस्त अपर/उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी व अपर जिला सूचना अधिकारी आरती वर्मा सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here