पृथ्‍वी में हो रहे इस बदलाव की वजह से आने वाले समय में बंद हो जाएंगे आपके मोबाइल फोन!

    0
    147

    26/5/2020

    नई दिल्‍ली। धरती के एक हिस्‍से में मौजूद मैग्‍नेटिक फील्‍ड यानी इसका चुंबकीय क्षेत्र कमजोर हो रहा है। अगर आपको लग रहा है कि इससे आपकी जिंदगी पर क्‍या असर पड़ेगा तो आपको बता दें कि हो सकता है आने वाले दिनों में आपक फोन काम करना बंद कर दें। मैग्‍नेटिक फील्‍ड कमजोर होने से सैटेलाइट से लेकर स्‍पेस क्राफ्ट तक काम करना बंद कर सकते हैं। वैज्ञानिकों को अभी तक समझ नहीं आया कि आखिर ऐसा क्‍यों हो रहा हैं।
    वैज्ञानिकों को जो सैटेलाइट डाटा मिले हैं उसने वैज्ञानिकों को चिंता में डाल दिया है। अफ्रीका और साउथ अमेरिका के बीच कमजोर होती मैग्‍नेटिक फील्‍ड उन्‍हें परेशान कर रही है। वैज्ञानिकों ने बताया कि पिछले 200 सालों में धरती की चुंबकीय शक्ति में नौ प्रतिशत की कमी आई है। वैज्ञानिकों का कहना है कि अफ्रीका से दक्षिण अमेरिका तक चुंबकीय शक्ति में काफी कमी देखी जा रही है। साइंटिस्ट इसे साउथ अटलांटिक एनोमली कहते हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक बदलाव दो सौ सालों से धीरे-धीरे हो रहा था। इसलिए ही पृथ्वी की चुंबकीय क्षेत्र की शक्ति कम होती जा रही है।
    ये जानकारी यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ईएसए) के सैटेलाइट स्वार्म से मिली है। धरती के इस हिस्से पर चुंबकीय क्षेत्र में आई कमजोरी की वजह से धरती के ऊपर तैनात सैटेलाइट्स और उड़ने वाले विमानों के साथ कम्‍युनिकेशन करना मुश्किल हो सकता है। इस वजह से ही मोबाइल फोन बंद होने की आशंका जताई जा रही है। वैज्ञानिकों का मानना है कि आम लोगों को इसका पता नहीं चलता, लेकिन यह हमारी रक्षा करता है। अंतरिक्ष में खास तौर पर सूर्य से आने वाली हानिकारक शक्तिशाली चुंबकीय तरंगे, अति आवेशित कण इसी चुंबकीय क्षेत्र के कारण धरती पर नहीं पहुंच पाते हैं जिनसे धरती पर रहने वालों को काफी नुकसान हो सकता है।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here