नौकरी छूट जाने पर भी दो साल तक सरकार देती रहेगी पैसे, सीधे बैंक खाते में पहुंचेगी रकम।

    0
    248

    नई दिल्ली 12 मई 2020 अगर आप भी प्राइवेट नौकरी करते हैं और कोरोना वायरस के कहर के कारण आपकी जॉब छूट (Job less) गई हैं तो बिल्कुल भी परेशान न हों अब से नौकरी छूट जाने पर केंद्र सरकार आपको 2 साल यानी 24 महीने तक पैसे देगी।
    अगर आप भी प्राइवेट नौकरी करते हैं और कोरोना वायरस के कहर के कारण आपकी जॉब छूट (Job less) गई हैं तो बिल्कुल भी परेशान न हों अब से नौकरी छूट जाने पर केंद्र सरकार आपको 2 साल यानी 24 महीने तक पैसे देगी। बता दें कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना’ (Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana) के तहत नौकरी जाने पर फाइनेंशियल मदद देती है।

    ईएसआईसी (ESIC) ने इस बारे में एक ट्वीट किया है। ट्वीट में कहा गया है, “अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना’ के तहत आपकी नौकरी जाने पर सरकार आपको आर्थिक मदद देती है। किसी वजह से आपका रोजगार छूट जाने का मतलब आपकी आमदनी का नुकसान होना नहीं है।
    ईएसआईसी की ओर से नौकरीपेशा लोगों की अगर नौकरी चली जाती है या किसी कारण से उनको कंपनी से निकाल दिया जाता है तो सरकार की तरफ से आपको सहायता दी जाती है।
    अगर आप भी इस योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो आपको ESIC की अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. आप ESIC की बेवसाइट पर जाकर अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना का फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

    इस तरह कर सकते हैं अप्लाई-

    फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आप इस लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं: https://www.esic.nic.in/attachments/circularfile/93e904d2e3084d65fdf7793e9098d125.pdf
    इस फॉर्म को भरकर आपको ईएसआईसी के किसी नजदीकी ब्रांच में जमा करवाना होगा।
    फॉर्म के साथ 20 रुपए का नॉन-ज्‍यूडिशियल स्टांप पेपर पर नोटरी से एफिडेविड भी देना है।
    इसमें AB-1 से लेकर AB-4 फॉर्म जमा करवाया जाएगा।
    अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना में आवेदन करने के लिए मोदी सरकार जल्द ही ऑनलाइन सुविधा भी शुरू करने वाली है।
    ज्‍यादा जानकारी के लिए आप ESIC की आधिकारिक वेबसाइट (www.esic.nic.in) पर विजिट कर सकते हैं।
    आपको बता दें इस योजना का फायदा आप सिर्फ एक बार ही उठा सकते हैं।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here