जामिया ने जारी किया नया एकेडमिक कैलेंडर,जुलाई से शुरू होगी परीक्षा।

    0
    300

    8/5/2020 जामिया मिल्लिया इस्लामिया एकेडमिक काउंसिल की ऑनलाइन मीटिंग के जरिए जामिया मिलिया इस्लामिया ने नए एकेडमिक कैलेंडर को लेकर कई महत्त्वपूर्ण फैसले लिए।
    तमाम एकेडमिक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए बुधवार को जामिया मिलिया इस्लामिया के एकेडमिक काउंसिल की ऑनलाइन मीटिंग हुई। मीटिंग करीब 4 घंटे चली जिसमें यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर प्रोफेसर नज्मा अख्तर , रजिस्ट्रार एपी सिद्दीकी, डीन और काउंसिल के अन्य सदस्य शामिल थे।
    मीटिंग में कोविड-19 के कारण पैदा हुई स्थितियों पर चर्चा की गई। एकेडमिक काउंसिल ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा जारी की गई नई गाइडलाइंस को लागू करने का फैसला लिया है।

    इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक मीटिंग में ये फैसले लिए गए-
    ऑनलाइन क्लासेज 31 मई तक चलेंगी. पहले इन्हें 30 अप्रैल तक खत्म करने का प्रावधान था।
    असाइनमेंट को जमा करने की अंतिम तारीख को बढ़ाकर 5 जून कर दिया गया है
    सभी टीचर्स 15 जून तक असाइनमेंट और इंटरनल असेसमेंट के अंक 15 जून तक कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन ऑफ यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अपलोड कर देंगे।
    अंतिम सेमेस्टर या अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा 1 जुलाई से 31 जुलाई 2020 के बीच ऑफलाइन मोड में ली जाएगी। छात्रों जल्दी से जल्दी अपने ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भर दें।
    गर्मी की छुट्टियां 15 जून से 30 जून के बीच होंगी। 1 अगस्त से दुबारा क्लासेज शुरू होंगी।
    साल 2020-21 के एडमिशन के लिए शिड्यूल-
    इस सेशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की तारीख को 31 मई 2020 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। प्रवेश परीक्षा 1 अगस्त से लेकर महीने के आखिरी तारीख तक होगी।
    कोविड-19 के कारण कई कॉलेजों की परीक्षाएं रुकी हुई हैं और कई कॉलेज छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लासेज उपलब्ध करा रहे हैं। हालांकि हाल ही में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा कि कॉलेज और यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं जुलाई में करवाई जाएंगी और नया सत्र अगस्त में शुरू होगा।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here