कोरोना 19 से बचाव हेतु,नगर निगम कर्मचारियों को यूनानी औषधि वितरण

    0
    178

    आज दिनांक 1 जुलाई 2020 नेशनल यूनानी डॉक्टर्स वेलफेयर एसोसिएशन (NUDWA) लखनऊ ने प्रथम पंक्ति में कार्य कर रहे नगर निगम कर्मचारियों को COVID-19 से बचाव हेतु आयुष विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार यूनानी औषधि अर्क अजीब तथा यूनानी जोशांदा (काढ़ा) के 1-1 हज़ार पैकेट को नगर निगम मुख्यालय हजरतगंज लखनऊ में नगर आयुक्त इंद्र मनी त्रिपाठी की उपस्तिथि में फ़्री वितरण कराया।
    ज्ञात हो कि NUDWA ने सब से पहले इन औषधियों को अपनी संस्था के माध्यम से प्रथम पंक्ति में कार्य कर रहे पुलिस कर्मियों, चिकित्सा कर्मियों, मीडिया, तथा सफाई कर्मियों को COVID-19 से बचाव हेतु D.M. महोदय लखनऊ तथा पुलिस कमिश्नर लखनऊ के माध्यम से पिछले लगभग दो माह से लगातार इन दवाओं का फ़्री वितरण कर रहा है, तथा पुलिस कमिश्नर के निर्देशानुसार पुलिस लाइन में भी 13 जून 2020 को A.S.P. श्री एस. एम्. क़ासिम आब्दी की उपस्तिथि में इन औषधियों की गुणवत्ता के बारे में विस्तार से बताया।
    अर्क अजीब को आयुष विभाग भारत सरकार ने Anti Virus के रूप में प्रमाणित किया है जिस की 2 बूंद पानी में मिलाकर पीने तथा मस्क पर 2 बूंद लगाने से वायरस को शरीर के अंदर प्रवेश से रोकने में मदद मिलती है तथा यूनानी जोशांदा (काढ़ा) Anti Viral, Anti Pyretic तथा शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में लाभकारी होता है I
    नगर आयुक्त श्री इन्द्र मनी त्रिपाठी ने NUDWA के कार्यों की सराहना की तथा नगर निगम कर्मचारियों को, जो लगातार इस महामारी में भी अपना भरपूर योगदान दे रहे हैं, दिशनिर्देशों के साथ अर्क अजीब तथा यूनानी जोशांदा को बचाव हेतु उपयोग करने के लिए कहा।
    ज्ञात हो कि NUDWA की इस पहल के बाद से लगातार कई संगठन, सरकारी तथा गैर सरकारी संस्थाओं ने भी इन यूनानी दवाओं को COVID-19 से बचाव हेतु सभी प्रथम पंक्ति में कार्य कर रहे कर्मचारियों के लिए फ़्री वितरण किया है।
    NUDWA के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉक्टर मुईद अहमद ने विस्तार से इन औषधियों की गुणवत्ता को नगर आयुक्त की उपस्तिथि में नगर निगम कर्मचारियों को बताया तथा भविष्य में ऐसी परिस्थितियों में नगर निगम कर्मचारियों को पूरा सहयोग देने की बात कही।
    NUDWA के राष्ट्रीय महसचिव डॉक्टर एस. एस. अशरफ ने प्रथम पंक्ति में कार्य कर रहे नगर निगम कर्मचारियों के कार्यों की सराहना की, तथा लखनऊ को स्वच्छ एवं सुंदर रखने के लिए उनके दायित्वों की अपेक्षा की।
    NUDWA के प्रदेश अध्यक्ष तथा फ़हमीना हर्बल के संस्थापक डॉ. सलमान खालिद ने यूनानी जोशांदा के 1000 पैकेट को फ़हमीना हर्बल की तरफ से एसोसिएशन को भेंट किया।
    लखनऊ नीमा अध्यक्ष डॉ. मनोज मिश्रा ने इन सभी कार्यों कि प्रशंसा की तथा भविष्य में एक दूसरे के सहयोग से लखनऊ को वायरस मुक्त तथा स्वच्छ एवं सुंदर बनाने का संकल्प लिया।
    अंत में पूर्व उप निदेशक यूनानी डॉ. आफताब अहमद हाशमी ने सभागार में उपस्तिथि सभी नगर कर्मचारियों तथा मीडिया कर्मियों का शुक्रिया अदा किया।
    इस अवसर पर डॉ. अतीक अहमद, डॉ. नाजिम अली, डॉ. एस. राशिद इकबाल, डॉ. नाज़िर अब्बास, डॉ. आसिफ अली, डॉ. अहमद रज़ा आदि भी मौजूद रहे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here