कोरोना वायरस से बचने के लिए WHO ने बताए खाने-पीने से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण टिप्स।

    0
    355

    कोरोना वायरस का प्रकोप देशभर में बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में अब तक इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 60 हजार के करीब पहुंच चुकी है। पूरी दुनिया में वैज्ञानिक इस वायरस का इलाज ढूंढ़ रहे हैं, वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन भी लोगों को इस वायरस से तमाम जानकारियों को साझा करने में लगा हुआ है। रिसर्च के अनुसार, कोरोना वायरस से बचने के लिए साफ-सफाई रखना बेहद जरूरी होता है। इसलिए हमेशा खुद को साफ रखें। स्वच्छता के अलावा जो दूसरा अहम विषय है वो खाने-पीने से जुड़ा है। बहुत लोगों के दिमाग में ये प्रश्न उठ रहा है कि आज के माहौल में क्या और किस तरह खाना उचित रहेगा। ऐसे में WHO ने हेल्दी ईटिंग हैबिट्स को लेकर कुछ जरूरी टिप्स बताए हैं।

    रॉ फूड और पके हुए खाने को न मिलाएं: कच्चे भोजन यानि कि रॉ फूड में हानिकारक बैक्टीरिया हो सकते हैं जो आपकी सेहत के लिए खतरनाक हैं। खासकर सी-फूड, पॉल्ट्री उत्पाद और कच्चे गोश्त को बाकी खानों से अलग रखें। दोनों को एक-दूसरे के संपर्क में आने से बचाने के लिए खाने के सामान को कंटेनर में रखना जरूरी है। वहीं, कच्चे भोजन के लिए इस्तेमाल होने वाले बर्तन जैसे चाकू या कटिंग बोर्ड को भी अलग रखें।
    खाने को फ्रिज में ज्यादा देर न रखें: खाने को फ्रिज में ज्यादा देर के लिए स्टोर करने से बचें। ऐसे में जरूरी है कि आप उतना ही खाना बनाएं जितना कि पर्याप्त हो। इसके अलावा, खाना को परोसने से पहले खाने को तेज आंच पर गर्म करना न भूलें। वहीं, अगर खाना ज्यादा बन गया है या फिर खराब होने वाली चीजों को फ्रिज में रखना है तो भोजन को पांच डिग्री सेल्सियस से कम तापमान पर फ्रिज में रखें। इसके अलावा, पके हुए खाने को रूम टेम्प्रेचर पर 2 घंटे से ज्यादा देर के लिए न रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि रूम टेम्प्रेचर में पके हुए खाने में बैक्टीरिया के तेजी से विकसित होने का खतरा रहता है।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here