कोरोना का इलाज कर रहे डॉक्टरों की डाइट जानकर हैरान रह जायेंगे आप ( रिपोर्ट : कुसुम भारती)

    0
    367

    लखनऊ 13/4/ 2020 किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) में कोरोना वायरस (कोविड-19) के मरीजों का इलाज कर रहे डॉक्टरों और स्टाफ के दूसरे कर्मचारियों का डाइट प्लान जानकर आप भी हैरान रह जायेंगे। केजीएमयू के मेडिसिन विभाग द्वारा एक हेल्दी डाइट चार्ट तैयार किया गया है। मेडिसिन विभाग की डाइटिशियन शालिनी श्रीवास्तव द्वारा विभागाध्‍यक्ष प्रो वीरेंन्‍द्र आतम के नेतृत्‍व में तैयार किये गये चार्ट के अनुसार डाइट लेने की सलाह दी गयी है। नयी व्‍यवस्‍था के तहत यह खाना केजीएमयू द्वारा उपलब्‍ध कराया जा रहा है। सुबह से लेकर रात तक कुछ इस तरह है इनका डाइट प्लान, जिसे आम लोग भी अपना सकते हैं।

    हर्बल चाय से होती है सुबह
    डाइट चार्ट के अनुसार सुबह 6:00 से 7:30 के बीच सोकर उठने के बाद एक गिलास गुनगुना पानी, उसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीना है, इसके बाद अदरक, तुलसी, लौंग, काली मिर्च, नींबू मिली हुई एक कप चाय पीनी है।

    हेल्दी हो सुबह का नाश्‍ता
    इसके बाद प्रातः 8:00 से 9:00 के बीच में नाश्ता करना है। नाश्ते में अंकुरित या भीगा हुआ मूंग या चना या मूंगफली एक कटोरी के साथ एक कटोरी दलिया या पोहा या उपमा या फिर दो रोटी और कोई हरी सब्जी लेनी है। इसके बाद प्रात: 11 बजे एक फल, संतरा हो तो बेहतर है, वर्ना कोई भी मौसमी फल लिया जा सकता है।

    लंच में मौसमी सब्जियों को करें शामिल
    इसके बाद दोपहर में 1:00 से 2:00 के बीच में लंच करना होगा। इसमें दो रोटी, दाल एक कटोरी या सोयाबीन या पनीर के साथ एक कटोरी चावल के साथ कोई भी हरी मौसमी सब्जी एक कटोरी लेनी है, तथा इसके साथ सलाद (नींबू, खीरा, गाजर, टमाटर, मूली शामिल हो) के साथ एक कप दही या रायता या मठ्ठा लेना है।

    शाम को स्‍नैक्‍स के साथ भी लें हर्बल टी
    शाम को चार बजे से लेकर पांच बजे के बीच में भुना हुआ लइया-चना या मूंग दाल या मूंगफली या एक कटोरी मखाना एक कप चाय के साथ लेनी है। ध्यान रहे इस चाय में भी अदरक, तुलसी, लौंग, काली मिर्च, नींबू मिला होना चाहिए।

    सोने से चार घंटे पहले करें डिनर
    रात्रि 8:00 से 9:00 के बीच में रात के खाने में दो से तीन रोटी, एक कटोरी दाल, मौसमी हरी सब्जी एक कटोरी और एक कटोरी सलाद लेना चाहिए। इसके बाद रात्रि में सोते समय एक गिलास गुनगुना दूध उसमें आधी चम्मच हल्दी मिलाकर पीने की सलाह दी गई है।

    केजीएमयू के मेडिसिन विभाग में डाइटीशियन शालिनी श्रीवास्तव कहती हैं, हालांकि इस डाइट प्लान को सामान्य व्यक्ति भी अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here