कांग्रेस को ज़मीन पर काम करना होगा

    0
    286

    यह बात कुछ हद तक कांग्रेस को राहत देती है कि उपचुनाव में अच्छा प्रदर्शन किया गया जबकि स्थिति अच्छी नहीं थी। हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे इस ओर इशारा करते हैं कि पार्टी का आधार खिसकना बंद हो गया है और अब वह धारा और विचारधारा का रुख बदलने की शुरूआत कर सकती है।
    शायद कांग्रेस पार्टी अब असमंजस और आत्मसंशय के बुरे दौर से बाहर आ गई है, लेकिन आत्मचिंतन करते रहना चाहिए। क्यूंकि लोकसभा चुनाव में पार्टी का बहुत खराब प्रदर्शन रहा जिसका नतीजा यह रहा कि पार्टी अध्यक्ष पद से राहुल गांधी ने इस्तीफा दे दिया और कुछ राज्यों में कुछ नेताओं के पार्टी छोड़ना ज़ख़्म पर नमक छिड़कने के बराबर था। ऐसी परिस्थितियों के बावजूद दो राज्यों के चुनावी नतीजे जो आये उसको उत्साहवर्धक कहा जा सकता है और यही वजह है कि पार्टी कार्यकर्ता इससे बेहद खुश हैं।
    इस उपचुनाव परिणाम ने कांग्रेस और कांग्रेस कार्यकर्ताओं को राहत की सांस दी है और शायद इस परिणाम के बाद कांग्रेस में यह एहसास एक बार फिर से होने लगा है कि अभी बहुत दम बाकी है और एक बार फिर से अपने पैरों पर मजबूती से खड़े होने और यकीन तथा निडरता के साथ लड़ने की जरूरत है।
    कांग्रेस को अब एक बार फिर से जमीन पर काम करने की जरूरत है। मगर यह ध्यान रखना चाहिए कि जो गलतियां पहले की थी जिस वजह से कांग्रेस धरातल पर आ गई उसे दोहराने की जरूरत नहीं है। आज नई टीम बनाने की जरूरत है और धैर्य के साथ आगे बढ़ने की कोशिश करनी चाहिए। क्यूंकि एक दिन में परिणाम नहीं दिखते। जो भी पदाधिकारियों का चुनाव किया जाये वह ऐसा हो जो बोल सकता हो , और जब बोले तो लोग सुनें।
    सबसे बड़ी बात यह है कि दलबदलुओं से होशियार रहने की ज़रूरत है। जो जा रहा है उसके लिए हमेशा के लिए दरवाजे बंद कर देने चाहिए। जो दूसरी पार्टी छोड़ कर आ रहा उससे होशियार रहना चाहिए क्योंकि जब वह पहले वाली पार्टी का वफादार नहीं रहा तो आप का क्या होगा।
    कांग्रेस पार्टी को अब अपना मकसद स्पष्ट करने की जरूरत है और यही सही वक्त है। कांग्रेस का घोषणापत्र शानदार है लेकिन सार्वजनिक प्रदर्शन करने के लिए के लिए स्पष्टता जरूरी है।
    कांग्रेस को विरोधाभासी रुख अपनाने से बचना चाहिए क्योंकि इस वक्त देश की जो हालत है वह चिंता करने वाली है खासकर अर्थव्यवस्था और बेरोजगारी और कांग्रेस को इन बातों को लेकर जनता के बीच आना चाहिए।
    जय हिन्द।

    सैय्यद एम अली तक़वी
    ब्यूरो चीफ- दि रिवोल्यूशन न्यूज

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here