उत्तर प्रदेश में 29 जुलाई को होगी बीएड प्रवेश परीक्षा, इस बार दोगुने से ज्यादा बनेंगे परीक्षा केंद्र

    0
    189

    प्रदेश भर के बीएड कॉलेजों में दाखिले के लिए होने वाली बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन 29 जुलाई को होगा। शासन द्वारा बीएड प्रवेश परीक्षा के संबंध में निर्देश मिलने के बाद रविवार देर शाम इसकी तारीख जारी कर दी गई। लखनऊ विश्व विद्यालय (लविवि) के प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि कोविड-19 से बचाव हेतु जारी गाइडलाइन को सुनिश्चित करते हुए उतर प्रदेश बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा 29 जुलाई को आयोजित की जाएगी।

    पहले यह परीक्षा 8 अप्रैल 2020 को होनी थी। इसके बाद परीक्षा 22 अप्रैल को आयोजित करने का आदेश जारी किया गया था। लेकिन, कोविड-19 के कारण इसे स्थगित कर दिया गया। अब यह परीक्षा 29 जुलाई को होगी। लविवि द्वारा एक लाख 10 हजार अभ्यर्थियों ने केन्द्र परिवर्तन हेतु नये केन्द्रों का चयन किया है। इसके आधार पर विश्लेषण करके कोविड-19 से बचाव के लिए अधिकतम केंद्र बनाये जाएं।
    लखनऊ विवि की ओर से आयोजित बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में इस बार पहले के मुकाबले दो गुने से ज्यादा परीक्षा केंद्र होंगे। एक परीक्षा केंद्र पर अधिकतम 300 परीक्षार्थी ही परीक्षा दे सकेंगे। प्रवेश परीक्षा के संबंध में शासन से निर्देश मिलने के बाद लविवि ने तैयारी शुरू कर दी है।

    इस बार करीब 1900 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। प्रवेश परीक्षा में इस साल साढ़े चार लाख आवेदक हैं। लविवि ने पहले करीब 900 परीक्षा केंद्र प्रस्तावित किए थे। लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग के मद्देनजर केंद्रों पर परीक्षार्थियों की संख्या कम करने से परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई जा रही है। फिलहाल परीक्षा केंद्रों के चिह्नांकन का काम चल रहा है।

    परीक्षार्थियों की सुरक्षा बड़ी जिम्मेदारी है। इसलिए परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की संख्या सीमित रखी जाएगी। एक परीक्षा केंद्र पर अधिकतम 300 परीक्षार्थी ही परीक्षा दे सकेंगे। परीक्षा केंद्रों के निर्धारण के बाद परीक्षा की तारीख घोषित की जाएगी।
    – प्रो अमिता बाजपेयी, प्रवेश समन्वयक बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here