ईरानी तेल टैंकरों को रोकने की अमरीका बहादुर की धमकी फुस्स हो गई, तेल टैंकर पहुंचे वेनेज़ुएला के निकट।

    0
    135

    24/5/2020

    ईरानी तेल टैंकरों को रोकने की अमरीका बहादुर की धमकी फुस्स हो गई, तेल टैंकर पहुंचे वेनेज़ुएला के निकट
    वेनेज़ुएल के लिए तेल ले जाने वाले ईरान तेल टैंकर, अमरीकी धमकियों के बावजूद रविवार तक इस देश की सीमा में पहुंच जायेंगे।

    रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक़, ईरान का बड़ा तेल टैंकर फ़ॉर्च्यून, शुक्रवार को कैरेबियन सागर में प्रवेश कर गया था, इसके अलावा चार दूसरे ईरानी तेल टैंकर बहुत जल्द कैरिबियन सागर में प्रवेश करने वाले हैं।

    अमरीकी प्रतिबंधों और कोरोना वायरस महामारी की दोहरी मार झेल रहे वेनेज़ुएला में तेल संकट गहरा गया है, जिसके बाद ख़ुद अमरीकी प्रतिबंधों से त्रस्त ईरान इस देश की सहायता के लिए आगे आया और उसने तेल की आपूर्ति के लिए कमर कस ली।

    अमरीकी अधिकारियों ने ईरानी तेल टैंकरों का रास्ता रोकने के लिए कैरिबियन सागर में युद्धपोत भेजने की धमकी दी थी। इस धमकी के बाद, तेहरान ने वाशिंगटन को साफ़ शब्दों में बता दिया था कि उसने अगर ऐसी कोई ग़लती की तो उसे इसकी भारी क़ीमत चुकानी पड़ेगी।

    इसी हफ़्ते वेनेज़ुएला के रक्षा मंत्री ने अमरीका को चेतावनी देते हुए कहा था कि कैरिबियन सागर में पहुंचने पर हम ईरानी तेल टैंकरों को एस्कोर्ट करेंगे और उन्हें ज़रूरी सुरक्षा प्रदान करेंगे।

    इस बीच, वाशिंगटन पोस्ट ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि ऐसी संभाना कम ही लगती है कि अमरीका ईरानी तेल टैंकरों को रोकने का जोखिम मोल लेगा।

    मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि वेनेज़ुएला तेल के बदले में ईरान को सोना दे रहा है।

    इस रिपोर्ट के मुताबिक़, वेनेज़ुएला में अमरीकी राजदूत एलियट अब्राम्ज़ ने कहा है कि हम देख रहे हैं कि किस तरह अलग-थलग किए गए दो देश अपनी ज़रूरत की चीज़ों का आदान-प्रदान कर सकते है।

    वाशिंगटन पोस्ट का कहना है कि ईरान और वेनेज़ुएला के कड़े रुख़ के बाद, तेल टैंकरों का रास्ता रोकने की धमकी देने वाले अमरीकी अधिकारियों के लहजे काफ़ी नर्म पड़ गए हैं।

    गुरुवार को पेंटागन प्रवक्ता जोनाथन हाफ़मैन ने ईरानी जहाज़ों को ज़ब्त करने की रिपोर्टों को ख़ारिज कर दिया था।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here