आने वाले दिनों में अमेरिका और चीन के बीच तनाव और बढ़ेगा। रघुराम राजन

    0
    43

    अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव होने वाला है. इस माहौल में अमेरिका और चीन के बीच जुबानी जंग तेज हो गई है. आने वाले दिनों में दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ेगा. इससे वैश्विक व्यापार की स्थिति बिगड़ेगी. ये बात भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कही है.

    रघुराज राजन ने कहा कि कोविड-19 के बीच दोबारा खुलने जा रही भारत और ब्राजील जैसी अर्थव्यवस्थाओं के लिए यह स्थिति काफी महत्वपूर्ण है. इसके साथ ही रघुराम राजन ने चेताया कि अर्थव्यवस्था में कई ऐसी कंपनियां हो सकती हैं जो खस्ताहाल होंगी. उन्होंने कहा कि महामारी के बाद पुनरोद्धार की प्रक्रिया के साथ-साथ हमें चीजों को दुरुस्त करने की भी जरूरत होगी.

    ‘द न्यू ग्लोबल इकनॉनिक नॉर्म: पोस्ट कोविड-19’ विषय पर सम्मेलन को संबोधित करते हुए राजन ने कहा, ‘‘अमेरिका और चीन का तनाव भारत, ब्राजील और मेक्सिको जैसी उभरती अर्थव्यवस्थाओं के लिए काफी महत्वपूर्ण होगा. ये देश जब अपनी अर्थव्यवस्थाओं को खोल रहे होंगे, तो उन्हें मांग की जरूरत होगी, जिससे वे उबर सकें.

    रघुराम राजन ने कहा, ‘‘कई देश ऐसे हैं, जिनमें लॉकडाउन के बावजूद नियंत्रण नहीं हो पाया. अमेरिका इसका प्रमुख उदाहरण है. भारत, ब्राजील ओर मेक्सिको में भी ऐसा हुआ. जबकि इसके लिए इन देशों ने काफी ऊंची लागत खर्च की.

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here